क्या आपको पता हैं कि Google १६.४ बिलियन सर्चेस प्रति दिन करता हैं। इस वजह से सभी वेबसाइट्स जो हैं वो Google के हिसाब से अपना कंटेंट ऑप्टिमाइज़ करते हैं। और यह सब मुमकिन हो सकता हैं अच्छे SEO तकनीक का इस्तमाल कर के।
SEO की वजह से आप अपने वेब कंटेंट को बेहतरीन बनाते हैं जिससे ज़्यादा से ज़्यादा वेबसाइट पर ट्रैफिक भी लाते हैं। तो क्या आप भी अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं SEO की मदद से, इस ब्लॉग में हम जानेंगे कि क्या क्या तरीकों का इस्तमाल आपको करना हैं इस प्रक्रिया में।
विषयसूची
बेसिक SEO चेकलिस्ट
१. बेसिक Google Search Console अकाउंट सेटअप करना
Google Search Console एक फ्री टूल हैं जो वेबसाइट ओनर को ट्रैफिक मॉनिटर करने के लिए और परफॉर्मेंस चेक करने के लिए मदद करता हैं। साथ ही अगर आपके रैंकिंग पर असर पढ़ेगा तो भी आप इस टूल से यह पता लगा सकते हैं।
अपना Google Search Console खाता बनाने के लिए स्वागत पृष्ठ पर जाएँ। अपना डोमेन वेरीफाई करें ताकि Google आपको सेवाएँ प्रदान करने से पहले यह सुनिश्चित कर सके कि वेबसाइट का स्वामित्व आपके पास है। Google सेवाओं का उपयोग करने के लिए अपने Shopify डोमेन को वेरीफाई करने का तरीका जानें।
२. Bing Webmaster टूल्स सेट अप करें
बिंग वेबमास्टर टूल्स एक निःशुल्क Microsoft सेवा है जो आपको अपने स्टोर को Bing क्रॉलर में जोड़ने की सुविधा देती है। साइनअप पेज पर जाकर एक निःशुल्क Bing Webmaster खाता खोलें, फिर अपनी वेबसाइट को बिंग खोज परिणामों में प्रदर्शित करने के लिए उसे जोड़ें और वेरीफाई करें।
३. Google Analytics सेटअप करें
Google Analytics डेटा शेयर करता हैं जिससे यह पता चलता हैं कि विज़िटर्स आपके वेबसाइट से कैसे इंटरैक्ट करते हैं। एक बार इंस्टॉलेशन के बाद आप अपने सभी विज़िटर्स को सेगमेंट कर के उनके एक्टिविटीज़ को मॉनिटर कर सकते हैं।
आपको Google Analytics का अकाउंट सेटअप करना होगा और अपनी वेबसाइट की वेब प्रॉपर्टी ऐड करनी होगी। इसके बात Google tag ID अपने वेबसाइट की टर्मिनल में ऐड करना होगा जिससे ट्रैकिंग करना आसान हो सकें।
४. वेबसाइट इंडेक्सिंग चेक करना
आपकी वेबसाइट या कोई भी लैंडिंग पेज तब सर्च इंजिन में दिखेगा जब वो इंडेक्स होगा। यह चेक करने का सबसे आसान तरीका हैं ब्राउज़र में site:yourdomain.com टाइप करना। इसको टाइप कर के भी आप इंडेक्सिंग चेक कर सकते हैं।
अगर आपकी वेबसाइट इंडेक्स नहीं हुई तो इसका मतलब हैं की आपके अपने वेबसाइट का साइटमैप अपने सर्च कंसोल पर सबमिट नहीं किया। इस वजह से Google वेबसाइट क्रॉल या इंडेक्स नहीं कर सकता।
५. कीवर्ड रिसर्च करना
काफी सारे कीवर्ड रिसर्च टूल मौजूद हैं जैसे कि Moz, Ahrefs, या फिर Semrush। इन टूल्स की मदद से आप ग्राहकों की पसंद के टॉपिक पर कंटेंट लिख सकते हैं। साथ ही यह टूल्स एक लिस्ट प्रदान करती हैं काफी सारे कीवर्ड्स के जिसपर आप कंटेंट लिख कर उसे रैंक करवा सकते हैं सर्च इंजिन पर।
लेकिन कीवर्ड ढूंढ़ने के लिए कुछ बातों का ध्यान देना ज़रूरी हैं। सबसे पहले आता हैं कीवर्ड का सर्च इंटेंट। आप किस मंशा के साथ उस कीवर्ड को ढूंढ रहे हैं ? क्या आप कमर्शियल कंटेंट के लिए कीवर्ड ढूंढ रहे हैं या फिर इन्फॉर्मेशन देने के लिए। यह निर्धारित करना ज़रूरी हैं। फिर बात आता हैं सर्च वॉल्यूम पर , जिससे यह पता लगता हैं कि उसे कितने बार औसतन देखा जा रहा हैं प्रति महीना।
६. हेडिंग टैग ऑप्टिमाइज़ करें
हेडिंग (H1) टैग किसी वेबपेज का मुख्य शीर्षक होते हैं और आमतौर पर पेज के मुख्य कीवर्ड होते हैं। सर्च इंजिन पेज के संदर्भ को समझने के लिए इनका उपयोग करते हैं।
सबसे अच्छा तरीका यह है कि प्रत्येक पेज पर केवल एक ही टैग शामिल किया जाए। उदाहरण के लिए, आपके उत्पाद “लेमन ड्रॉप ब्लिस”, एक ऐसा उत्पाद जो लेमन एसेंशियल ऑयल की खोज करने वाले लोगों को पसंद आ सकता है, के लिए H1 “लेमन एसेंशियल ऑयल” हो सकता है।
७. अपने पेज के URL में एक कीवर्ड शामिल करें
एक Universal Resource Locator, या URL, सर्च इंजन को आपके पेज की कंटेंट के बारे में बताता है। अपना टार्गेटेड कीवर्ड शामिल करें, लेकिन URL को छोटा और आकर्षक रखें और अतिरिक्त शब्दों का इस्तेमाल न करें।
चूँकि सर्च इंजन और विज़िटर दोनों ही आपके URL को पढ़ते हैं, इसलिए आपको कुछ सर्वोत्तम तरीकों का पालन करना चाहिए:
URL को पढ़ने योग्य बनाएँ
https://yourdomain.com/pink-socks
अंडरस्कोर नहीं, हाइफ़न का इस्तेमाल करें
https://yourdomain.com/pink-socks
लक्ष्य कीवर्ड शामिल करें
संदर्भ: https://hi.milesweb.in/tutorials/email/email-kaise-likhate-hain/
इस ब्लॉग में, हमने कुछ आसान SEO Hacks के बारे में जाना। याद रखें, SEO एक लगातार चलने वाली प्रक्रिया है। सही कीवर्ड्स और उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री के साथ, आप अपनी वेबसाइट की रैंकिंग को बेहतर बना सकते हैं।
इन छोटे-छोटे उपायों को अपनाकर आप अपनी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं और अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को मजबूत कर सकते हैं। इन हैक्स को आज ही लागू करें और अपनी वेबसाइट को सफल बनाएं।
FAQs
१. SEO Hacks क्या होते हैं?
SEO Hacks कुछ ऐसी tतकनीक या सॉर्ट टर्म स्ट्रेटजीस होती हैं, जिनका इस्तेमाल Search Engine Results Page (SERP) पर वेबसाइट की रैंकिंग को जल्दी से बेहतर बनाने के लिए किया जाता है। ये अक्सर कन्वेंशनल और लौंग टर्म SEO प्रैक्टिस से अलग होती हैं।
२. Beginners के लिए आसान SEO Hacks कौन से हैं?
शुरूआती लोगो के लिए कुछ आसान SEO हैक्स में शामिल हैं- लौंग टेल कीवर्ड्स का उपयोग, हाई क्वालिटी कंटेंट बनाना, image alt text का इस्तेमाल करना, इंटरनल लिंकिंग को बेहतर बनाना और सोशल मीडिया पर अपनी कंटेंट को प्रमोट करना।
३. SEO Hacks में सबसे important factor कौन सा है?
SEO हैक्स में सबसे महत्वपूर्ण फैक्टर है रेलेवंस और यूज़र एक्सपीरियंस को बनाए रखना। कोई भी हैक सिर्फ तभी काम करेगा जब आपकी कंटेंट यूज़र्स के लिए वैल्युएबल हो और उनके सर्चेस से मेल खाती हो।
४. क्या SEO Hacks और Black Hat SEO एक जैसे हैं?
नहीं, SEO हैक्स और Black Hat SEO एक जैसे नहीं हैं; जहाँ SEO Hacks ethical और शॉर्ट टर्म स्ट्रेटेजीज हो सकते हैं, वहीं Black Hat SEO deceptive और अनैतिक तकनीक का इस्तेमाल करता है, जो सर्च इंजिन्स गाइडलाइन्स के खिलाफ होती हैं।

