इंटरनेट की दुनिया में वेबसाइट्स की अलग-अलग किस्में होती हैं, लेकिन अक्सर लोगों को ये समझने में मुश्किल होती है कि ब्लॉग वेबसाइट और बिज़नेस वेबसाइट में क्या फर्क है। दोनों का मकसद अलग होता है और उनका इस्तेमाल भी अलग-अलग जरूरतों को पूरा करने के लिए किया जाता है। अगर आप एक वेबसाइट शुरू करने की सोच रहे हैं, तो पहले यह जानना जरूरी है कि आपकी जरूरत के हिसाब से कौन-सी वेबसाइट आपके लिए सही रहेगी।
ब्लॉग वेबसाइट आमतौर पर उन लोगों के लिए होती है जो अपने विचार, अनुभव या जानकारी दूसरों के साथ साझा करना चाहते हैं। इसमें कंटेंट अपडेट नियमित रूप से किया जाता है और फोकस जानकारी या ज्ञान देने पर होता है। वहीं, बिज़नेस वेबसाइट का मकसद होता है किसी प्रोडक्ट या सर्विस को प्रमोट करना और ग्राहकों को बिज़नेस से जोड़ना।
इस ब्लॉग में हम विस्तार से जानेंगे कि ब्लॉग वेबसाइट और बिज़नेस वेबसाइट में क्या-क्या फर्क होते हैं, किसका क्या उद्देश्य होता है, और अगर आप ऑनलाइन मौजूदगी बनाना चाहते हैं तो आपको किस तरह की वेबसाइट की जरूरत है। चलिए, शुरुआत करते हैं इस जरूरी तुलना से जो आपकी डिजिटल जर्नी को दिशा देने में मदद करेगी।
विषयसूची
ब्लॉग्स क्या हैं?
ब्लॉग्स उस प्रकार का कंटेंट होता हैं जो एक ही विषय पर लिखे जाते हैं। लेकिन यह क्यूंकि रेगुलर उपडेट होते हैं इसलिए यह एक किस्म की डायरी कह सकते हैं। जबसे यह शुरू हुआ हैं तबसे यह ऑनलाइन डायरी मेंटेन जा रही हैं। ब्लॉगिंग इतनी आसान हैं कि आप में से हर कोई यह शुरू कर सकता हैं। इस बारे में अधिक जानकारी आपको ब्लॉग कैसे बनाए इसमें मिल जाएंगी।
जैसे कि पब्लिशिंग इंडस्ट्री लगातार बढ़ रही हैं तो ऐसे में काफी सारे नए ब्लॉगर्स भी आ रहे हैं। ब्लॉग्स एक आसान ज़रिया हैं किसी भी सुचना को प्राप्त करने का। इसलिए आज की तारीख में न्यूज़ की तरह ही काफी सारे ब्लॉगिंग वेबसाइट मौजूद हैं। इसे कैसे बनाये यह भी हमने ब्लॉगिंग वेबसाइट कैसे बनाये इसमें विस्तार से बताया हैं।
बिज़नेस वेबसाइट क्या होती हैं?
बिज़नेस वेबसाइट एक ऐसी वेबसाइट होती है जो किसी कंपनी, या ब्रांड की ऑनलाइन पहचान को दर्शाती है। इसका मुख्य उद्देश्य होता है प्रोडक्ट्स या सर्विसेस को प्रमोट करना, कस्टमर्स को जानकारी देना और उन्हें कंपनी से जुड़ने के लिए प्रेरित करना। इसमें कंपनी का परिचय, ऑफर किए जाने वाले प्रोडक्ट्स या सेवाओं की डिटेल, कांटेक्ट इंफॉर्मेशन और अक्सर एक कॉल-टू-एक्शन (जैसे “अभी खरीदें” या “संपर्क करें”) शामिल होता है। बिज़नेस वेबसाइट्स का डिज़ाइन प्रोफेशनल होता है और इसका फोकस ब्रांडिंग और लीड जनरेशन पर रहता है।
आज के डिजिटल युग में कोई भी बिज़नेस ऑनलाइन मौजूदगी के बिना अधूरा माना जाता है। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन की गई बिज़नेस वेबसाइट आपके बिज़नेस को न केवल लोकल बल्कि ग्लोबल ऑडियंस तक पहुंचाने में मदद करती है। यह ग्राहकों को विश्वास दिलाने का काम करती है कि आपकी कंपनी भरोसेमंद और प्रोफेशनल है। चाहे वो एक छोटा लोकल स्टोर हो या एक बड़ा इंटरनेशनल ब्रांड, बिज़नेस वेबसाइट सभी के लिए जरूरी बन चुकी है।
बिज़नेस वेबसाइट vs ब्लॉगिंग वेबसाइट
– कंटेंट
वेबसाइट में कंटेंट उतना उपडेट नहीं होता जितना ब्लॉग में होता हैं इसलिए यह एक स्थिरता देता हैं। इसमें बहुत सारे स्टैटिक पेजेस होते हैं जैसे कि “संपर्क करें” , “होम” पेज और आदि। अगर आपको स्टैटिक और डायनामिक वेबसाइट की बीच का फर्क समझना हैं तो स्टैटिक बनाम डायनामिक वेबसाइट यह ब्लॉग पढ़े।
यदि कंपनी उत्पाद या सेवाएँ प्रदान करती है, तो वेबसाइट पर सेवाएँ, सुविधाएँ और मूल्य निर्धारण शीर्षक वाले पेज होंगे जो यह बताते हैं कि वे क्या प्रदान करते हैं और प्रोडक्ट्स तक पहुँचने या कंपनी को किराए पर लेने के लिए ग्राहकों को कितना भुगतान करना होगा। ये पेज विज़िटर्स को यह विश्वास दिलाते हैं कि व्यवसाय उनकी समस्याओं को हल करने में उनकी मदद कर सकता है। सेवाएँ और संपर्क जैसे फॉउण्डेशनल पेज बनाना एक महत्वपूर्ण कदम है जब यह सीखना होता है कि ऐसी साइट कैसे बनाई जाए जो वास्तव में पोटेंशल ग्राहकों को आकर्षित करे।
दूसरी ओर, ब्लॉग्स को नियमित रूप से नए नए कंटेंट के साथ अपडेट करना पड़ता हैं। और ब्लॉग्स वेबसाइट में रिवर्स क्रोनोलॉजिकल ऑर्डर में सारे पोस्ट दीखते हैं। इस वजह से जो नए ब्लॉग्स हैं वो पहले दीखते हैं और पुराने बाद में। ईकॉमर्स ब्रांड सहित कुछ कंपनियाँ अपने ग्राहकों को शिक्षित करने, खुद को विषय विशेषज्ञ के रूप में स्थापित करने और अपने ग्राहकों को व्यवसाय में नए विकास के बारे में अपडेट रखने के लिए अपनी वेबसाइट पर ब्लॉग शामिल करती हैं। इस मामले में, ब्लॉग उनकी पूरी वेबसाइट का एक हिस्सा है।
– लिखने का तरीका
वेबसाइट कोई भी कंपनी की प्रोडक्ट्स या सेवाओं का प्रोमोशन करने में उपयोगी साबित होता हैं। इसलिए इस प्रकार की लिखने का तरीका सिर्फ कॉपीराइटर्स द्वारा कराई जाती हैं। इसमें जो लिखने का तरीका हैं वो फॉर्मल या प्रोफेशनल लोगो के लिए होता हैं इसलिए जो उस वेबसाइट को पोटेंशल ग्राहक हैं उन्हें ही उसकी भाषा समझ आती हैं।
लेकिन ब्लॉग आम तौर पर किसी व्यक्ति या व्यक्तियों के समूह द्वारा लिखे जाते हैं जो किसी विशेष विषय पर अपने विचार व्यक्त करना चाहते हैं। इस प्रकार, लेखन शैली अक्सर अनौपचारिक और बातचीत वाली होती है – जैसे कि लेखक किसी मित्र से बात कर रहा हो। ब्लॉगर अक्सर अपनी कंटेंट को हल्का-फुल्का, मज़ेदार और पढ़ने में आसान बनाने के लिए मीम्स, चुटकुले और यहाँ तक कि पैरोडी का भी उपयोग करते हैं।
– कमेंट्स सेक्शन
चूँकि वेबसाइटें आमतौर पर स्थिर होती हैं, इसलिए विज़िटर्स के लिए कमेंट करने के लिए कोई फ़ील्ड या स्पेस नहीं होती है। लेकिन ब्लॉग पर, आमतौर पर अंत में एक जगह दी जाती है जहाँ रीडर्स लेखक के लिए टिप्पणियाँ और प्रतिक्रिया दे सकते हैं।
– सॉफ्टवेयर
वेबसाइट के लिए वेब होस्टिंग सेवाओं की ज़रूरत होती हैं और उसे बनाने के लिए वेबसाइट बिल्डर टूल्स लगते हैं। हालांकि, कई कंपनियां अपनी वेबसाइट को स्क्रैच से कोड और डिज़ाइन करने के लिए वेब डेवलपर्स और UI/UX डिज़ाइनरों को नियुक्त करना पसंद करती हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इससे उन्हें एक ऐसी साइट बनाने के लिए ज़्यादा जगह मिलती है जो बिल्कुल वैसी ही दिखती है जैसी वे चाहते हैं और बेहतरीन यूज़र एक्सपीरियंस प्रदान करती है, बजाय इसके कि वे वर्डप्रेस थीम के लेआउट तक सीमित रहें।
दूसरी ओर, ब्लॉगर्स के पास आमतौर पर अपने ब्लॉग बनाने के लिए पेशेवरों को नियुक्त करने का बजट नहीं होता है, इसलिए वे अक्सर वर्डप्रेस जैसे कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS), दिखने में शानदार ब्लॉग थीम और अतिरिक्त कार्यक्षमता के लिए शक्तिशाली प्लगइन्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप wordpress.org का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको अपना खुद का डोमेन नेम खरीदना होगा और माइल्सवेब जैसी वेब होस्टिंग कंपनियों के लिए भुगतान करना होगा। आपको प्रीमियम वर्डप्रेस थीम भी खरीदनी पड़ सकती है, लेकिन आपकी सारी कंटेंट आपकी होगी। बाद वाले के लिए आपको पैसे खर्च करने होंगे, लेकिन यह कहीं बेहतर है।
ब्लॉग वेबसाइट और बिज़नेस वेबसाइट दोनों का उद्देश्य ऑनलाइन उपस्थिति बनाना होता है, लेकिन इनकी दिशा और उपयोग अलग होते हैं। ब्लॉग वेबसाइट मुख्य रूप से जानकारी साझा करने, विचार व्यक्त करने और पाठकों के साथ संवाद बनाने पर केंद्रित होती है। वहीं, बिज़नेस वेबसाइट का फोकस होता है, उत्पादों या सेवाओं को पेश करना, बिक्री बढ़ाना और ग्राहकों को आकर्षित करना।
अगर आप व्यक्तिगत ब्रांड बनाना चाहते हैं या अपने विचारों को दुनिया तक पहुँचाना चाहते हैं, तो ब्लॉग वेबसाइट बेहतर विकल्प है। लेकिन अगर आपका लक्ष्य व्यापार को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर लाना है, तो एक प्रोफेशनल बिज़नेस वेबसाइट आपके लिए जरूरी है। अपने उद्देश्य को समझें और उसी के अनुसार वेबसाइट का चयन करें—यही आपकी ऑनलाइन सफलता की पहली सीढ़ी होगी।